Sunday, 7 December 2025

वास्तविक नहीं अति-वास्तविक दुनिया में जी रहे हैं हम

फ्रांस के विचारक जॉन बॉड्रिलार्ड (Jean Baudrillard) ने 1981 में एक किताब लिखी थी - सिम्यूलेक्रा एण्ड सिम्यूलेशन। उनका कहना था कि मीडिया हमें असली दुनिया नहीं दिखाता, बल्कि एक असल दुनिया के सिम्बल्स के साथ बनाई गई एक नकली चमक-दमक वाली दुनिया दिखाता है जिसे हम “हाइपर-रियल” या अति-वास्तविक दुनिया कह सकते हैं। यह इतनी परफेक्ट और आकर्षक होती है कि लोग असली दुनिया और इस नकली दुनिया में फर्क भूल जाते हैं। असली चीज़ धीरे-धीरे गायब हो जाती है, सिर्फ़ उसकी नकल रह जाती है, जिसे बॉड्रिलार्ड “सिम्युलेक्रा” कहते हैं। लगभग 2 साल पहले हमने डीयू के स्टूडेन्ट्स पर एक रिसर्च की थी जिसमें यह जानने की कोशिश की गई थी कि मीडिया से भरी इस दुनिया में आज के युवा इन तीन चीजों को कैसे देखते हैं- 1- खुद की पहचान और प्राथमिकताएं 2- खुशी का मतलब 3- दुनिया की समझ इस रिसर्च में जो नतीजे आए, वो हैरान करने वाले थे। और सबसे अहम बात यह कि इस रिसर्च में शामिल लगभग सारे युवाओं की सोच एक ही तरह की थी। युवाओं के लिए इन तीनों चीज़ो का मतलब बदल गया है। पहले लोगों के लिए खुद की पहचान का मतलब असली ज़िंदगी, रिश्ते और उनके सपने थे। लेकिन अब उनकी पहचान परफेक्ट बॉडी और लक्ज़री लाइफस्टायल है और यहीं प्राथमिकताएं भी हैं। पहले खुशी का मतलब था अपनों के साथ समय बिताना, सुकून और शान्ति की ज़िन्दगी, और अब खुशी का मतलब नया फोन, ब्रांडेड कपड़े, विदेश ट्रिप, लाइक्स और फॉलोअर्स हो गए हैं। दुनिया को समझने के लिए भी अब लोग खुद का अनुभव या किताबें नहीं, बल्कि न्यूज़ चैनल और सोशल मीडिया देखते हैं। इसलिए दुनिया के किसी भी विषय पर एक मास सोच बनती है, मास कल्चर का जन्म होता है जिसमें ओरिजिनेलिटी या ओरीजनल कल्चर के लिए कोई जगह नहीं। बल्कि अगर कोई ओरीजिनल होना चाहता है, तो लोग उसे हेय दृष्टि से देखते हैं। उदाहरण के लिए आजकल की शादियां और त्यौहारों के सेलिब्रेशन देख लीजिए। जिनका मतलब केवल अच्छे कपड़े पहनना, सुन्दर दिखना, अच्छा खाना-पीना और जितना हो सके दिखावा करना रह गया है जिससे एक मीडिया अनुकूल छवि बन सके। पारम्परिक रीति-रिवाज़, रस्में और नैतिकताएं बहुत पीछे छूट गई हैं। तभी आजकल हर सेलिब्रेशन एक सा ही दिखता है- मास प्रोडक्ट की तरह। मीडिया और विज्ञापन जो चमकदार नकली दुनिया बनाते हैं। हम उस नकली दुनिया को ही असली मानकर जीने लगते हैं। यहीं बॉड्रिलार्ड का सिम्यूलेशन वर्ल्ड है जिसमें हम सब फिलहाल जी रहे हैं।

1 comment:

  1. सबसे बड़ी बात मीडिया पर लोगों का अत्यधिक विश्वास है। ऐसे में वह अंतर नहीं कर पाते क्या अच्छा क्या बुरा उनके लिए सब एक समान है। काफी सार्थक जानकारी लिखी है आपने।

    ReplyDelete

वास्तविक नहीं अति-वास्तविक दुनिया में जी रहे हैं हम

फ्रांस के विचारक जॉन बॉड्रिलार्ड (Jean Baudrillard) ने 1981 में एक किताब लिखी थी - सिम्यूलेक्रा एण्ड सिम्यूलेशन। उनका कहना था कि मीड...