झारखंड की एक लड़की का विवाह कुत्ते से कराया गया, ताकि उसके ऊपर से बुरी आत्मा का साया टल जाए



हमारे देश में एक कहावत है कि हर कुत्ते के दिन फिरते हैं... लेकिन सच तो यह है कि इस कहावत को कहने वाले ने भी नहीं सोचा होगा कि किसी कुत्ते के दिन इस कदर फिर सकते हैं जैसे कि झारखंड के इस लावारिस कुत्ते शेरू के फिर गए.. जी हां शेरू के दिन ऐसे फिरे हैं कि कि उसे 18 साल की सुंदर मंगली मुन्डा नाम की कन्या दुल्हन के रूप में मिल गई है...।

यह कोई मज़ाक की बात नहीं है, अगर आपको भरोसा ना हो तस्वीरें और वीडियो देखिए।



दरअसल झारखंड के सुदूर पूर्वी इलाके में बसे एक गांव की निवासी 18 साल की मंगली मुंडा ने शेरू से इसलिए शादी की है ताकि उसके ऊपर से बुरी आत्मा का साया टल जाए। गांव के ही एक गुरू ने मंगली के पिता को बताया था कि मंगली जिससे भी शादी करेगी वो अल्पायु होगा और उसकी शादी के कारण गांववासियों पर  मुसीबत आ सकती है क्योंकि मंगली के ऊपर बुरा साया है।

इसी गुरु ने मंगली के पिता को सलाह दी थी कि अगर उसका विवाह किसी कुत्ते के साथ कर दिया जाए तो बुरा प्रभाव इस कुत्ते में चला जाएगा और गांव एवं मंगली की विपत्ति टल जाएगी।



गुरू की बात मानते हुए मंगली के पिता अम्नुमुंडा उसके लिए एक स़ड़क का ही एक कुत्ता चुनकर लाए। शेरू नाम के इस कुत्ते को दूल्हे की तरह सजाया गया और पूरे सम्मान के साथ बाकायदा कार में शादी समारोह के स्थान पर लाया गया जहां पूरे रीति-रिवाज और अच्छे खासे खर्च में मंगली और शेरू की शादी सम्पन्न करायी गई। इस अवसर पर गांव की महिलाओं ने मंगलगान गाकर दूल्हे शेरू का स्वागत किया। शादी में गांव भर से लगभग 70 मेहमान भी पहुंचे जिनके लिए भोज का प्रबंध भी किया गया था।





अब मंगली शेरू की विधिवत पत्नी बन चुकी हैं। उन्हें पांच महीने तक शेरू का ख्याल रखना होगा, उसके बाद वो बिना शेरू को तलाक दिए किसी अन्य लड़के से शादी कर सकती हैं।



मंगली कहती हैं कि वो इस शादी से खुश नहीं हैं लेकिन उन्होंने यह शादी केवल इसलिए की है ताकि उनके और गांव के ऊपर कोई परेशानी ना आए। इस
रिवाज के पूरा हो जाने के बाद वो अपनी पसंद के लड़के से शादी कर सकती हैं और उनकी जिंदगी खुशी से गुजरेगी।
हम आपको बता दें कि कुत्ते से शादी करने वाली मंगली पहली लड़की नहीं हैं। मंगली के अनुसार उनके और आस पास के गांवों में अन्य लड़कियों ने भी इस तरह कुत्तों से शादी की है और अब वो अपने परिवार द्वारा चुने हुए लड़के से शादी करके सुखपूर्वक जीवन व्यतीत कर रही हैं।  






Comments

Popular posts from this blog

सृष्टि से पहले सत् नहीं था, असत् भी नहीं, छिपा था क्या, कहां किसने ढका था....: ऋगवेद के सूक्तों का हिन्दी अनुवाद है यह अमर गीत

क्या आपने बन्ना-बन्नी, लांगुरिया और खेल के गीतों का मज़ा लिया है. लेडीज़ संगीत का मतलब केवल डीजे पर डांस करना नहीं है..

भुवाल रियासत के सन्यासी राजा की कहानी, जो मौत के 12 साल बाद फिर लौट आयाः भारत के इतिहास में जड़ा अद्भुत, अनोखा और रहस्यमयी सच